When is Ramadan Start in 2020? रमजान 2020 में कब से मनाया जायेगा?

सबसे पहले आपक आपके परिवार को Ramadan Mubarak। रमजान 2020 का पाक महीना बस अब दूर नहीं। महज कुछ दिनों बाद ही इस पवित्र महीने की शुरुआत हो जायेगी।

Islamic Calender के अनुसार Ramadan 2020 Date in India का आगाज 23rd April के नमाज-ए-मगरीब की नमाज के बाद से चाँद देखकर हो जायेगी और लगभग 30 दिनों तक चलेगी। 24th April 2020 को Eid-2020 मानायी जायेगी – इन्शाल्लाह।

Ramadan Mubarak Image

Ramadan in Saudi Arabia : Saudi Arab और India के Standard Time अनुसार अरब में रमजान की शुरुआत एक दिन पहले ही जाती है। जिससे हम Indians को यह जानने समझने में आसानी होती है कि रमजान कब से शुरू है अथवा 2020 Eid कब मनाया जायेगा। वहाँ सेहरी, अफतार और तरावीह की नमाज और अन्यान्न नमाज की Schedule भी Indian Time Table से अलग होती है।

रमज़ान क्या है और क्यों मनाया जाता है? (Ramadan History)

What is Ramadan: रमज़ान मुस्लिम समुदायों का एक बहुत ही पवित्र / पावन पर्व है। Islamic Calendar का नौवे महीने में रमज़ान मनाया जाता है। इसी महीने के 27वीं दिन में ही अल्लाह ताला ने “कुरान-शरीफ” जैसी नेमत अपने बंदों को अता की। यही कारण है कि रजे के दौरान कुरान की तिलावत मुस्लिम समुदाय के लोग ज्यादा से ज्यादा करते हैं। सन् 2 हिजरी से अल्लाह ने मुसलमानों पर रोजा फर्ज की थी। तब से लेकर आज तक मुस्लिम समुदाय के लोग इस पवित्र महीने में रोजे रखते आ रहे हैं।

Ramadan History Images
This images belongs to Ramadan history. Here you know about all fact of Ramadan.

रमज़ान का महिना (Ramzan Month) ?

Ramadan or Ramzan meaning: भले ही सुनने में दो अलग word लगे लेकिन माने मतलब बिलकुल एक है। जी और जान से अल्लाह के ईबादत में रम जाने का नाम ही रमज़ान है। रमजान का महिना 29 या 30 दिन का होता है जिसका एक-एक लम्हा अल्लाह के इबादत के नाम के साथ बितायी जाती है। शेहरी, नमाज, कुरान की तिलावत, इफ्तार, तरावीह की नमाज़ इत्यादी रमज़ान का एक अहम हिस्सा है जिसके बिना रमजान बेकार है। मुसलिम समुदायों में Time-Table की काफी अहम भूमिका होती है। Islamic Calendar के अनुसार शेहरी, इफ्तार, तरावीह की Namaz Time Table पहले से ही मुकर्रर की जाती है। जिसके अनुसार ये सारे कार्यक्रम को अंजाम दिया जाता है। हर एक कार्य के लिए समय निश्चित की जाती है.

Ramadan Kareem के इस पूरे महीने को तीन हिस्सों में बाँटा गया है।

पहला अशरा (अशरा-ए-रहम) : (1 से 10 दिन)
दूसरा आसरा (अशरा-ए-मगफिरत) : (11 से 20 दिन)
तीसरा आसरा (अशरा-ए-निजात) : (21 से 30 दिन)

इन तीनों अशरा की अलग-्अलग दुआएँ हैं जिन्हें इन दिनों के दौरान पढ़ा जाता है, जिनकी अलग-अलग फजिलतें हैं।

What is Ramadan ? शेहरी, इफ्तार, तरावीह की नमाज?

चाँद देखने के बाद से ही तरावीह की नमाज की शुरुआत हो जाती है। तरावीह की नमाज लगातार 30 दिन पढ़े जाते हैं जिनमें सिर्फ कुरान पढ़ीऔर सुनाई जाती है। तरावीह की नमाज हाफिज-ए-कुरान (कुरान को मुँह-जुबानी तिलावत करने वाला) द्वारा मस्जिदों में पढ़ाई जाती है। कई मस्जिदों में यह नमाज 29 दिनों की, कहीं 15 दिनों की, कहीं 7 दिनों की और कहीं-कहीं एक दिन में ही मुकम्मल की जाती हैं।

Rules for Better Ramadan Image
click on image and know you do your ramadan more better.

Ramadan 2020 calendar date and time के अनुसार मध्य रात्रि में Sehri की जाती है। Sehri मे कुछ खा-पीकर रोज़े की नीयत की जाती है और फ़िर Fazr ki Namaaz अदा की जाती है। उसके बाद दिनभर कुछ भी ना खाना होता है और ना ही कुछ पीना। फिर पूरे दिन में अपना काम मे होते हैं। सारे नमाजें अदा की जाती है और फिर संध्या में अफ्तार का वक्त होता है। जब Scheduled time में आजान होती है, जिसके बाद रोजा खोला जाता है और मगरीब की नमाज अदा की जाती है। रोजा खोलने के 1 या देढ़ घण्टे बाद जो समय तय किया हुआ है उस वक्त तरावीह की नमाज और साथ में एशा की नमाज भी अदा की जाती है।

इसी तरह जब तक रमजान का माह होता है, हर दिन इसी तरह मनाया जाता है। इसके अलावा भी घरों में कुरान की तिलावत करना, तसबिहात पढ़ना इसका एक मुख्य कार्य है, जिसे लोग काफी अकीदे के साथ करते हैं। इसी तरह रोजे का पालन किया जाता है।

Importance of Ramadan 2020 : रमजान का महत्व

रमादान का पर्व हमें भूख की महत्व को सिखा देती है। हमें ये पर्व सिखाती है कि कोई अगर भूखा है तो हर हाल में उसकी मदद की जाय। इस पवित्र माह में लोग सारे बुराई का त्याग कर उससे तौबा कर अच्छे राह में चलने के लिए विवश हो जाते हैं। इसके बिना रोजा ना तो मुकम्मल होगी और ना ही इसके लिए कोई पूण्य मिलेगा। रोजा रखकर, न तो आप झुठ बोल सकते हैं, न तो कोई बुराई देख सकते हैं, न तो सुन सकते हैं। इतना ही नहीं आप कोई ऐसा काम नहीं कर सकते हैं जिससे किसी को तकलीफ पहुँचे। यानी के आप अगर रोजा रख रहें हैं तो इन सब बातों का आपको खाश ध्यान रखना होगा।

अगर सच्चे मन से कोई Ramadan के दौरान रोजा रखता है तो चाहे वो लाख बुरा इन्सान हो, इन्सानियत की ओर अग्रसर हो जाता है। अल्लाह ताला आपके दिलों में इतनी सिद्दत पैदा कर देता है कि आप खुद ब खुद अच्छाई को अपनाना पसन्द करते हैं।

Ramadan 2020 Fasting Recipe:

दिन भर रोजा (उपवास) रखकर जब घर के मर्द काम पे होते हैं तब घर की औरतेें सुबह से ही अफतार की तैयारी में जुट जाती हैं। Ramadan Recipes में तरह तरह की पकवाने बनाई जाती हैं। हर country की अलग-अलग Recipes होते हैं। पर Ramadan Recipe in India की बात ही अलग होती है।

Ramadn Fasting Recipe
This image is a part of a ramadan 2020 blog.

What to eat during Fasting?

Ramadan fasting rules: आज़ान होने के 10-15 मिनट पहले सारे dishes, fruits, Juice एक जगह सजाकर रखी जाती है और पूरे परिवार एक साथ बैठते हैं। उस दौरान अपने रोजे को कबूल होने, अपने खैरो-बरकत के लिए अल्लाह ताला से Ramadan Dua मांगी जाती है। और इस खास दिन बख्सने के लिए शुक्रिया अदा भी की जाती है। अल्लाह से इस दौरान मांगी दुआ कुबूल भी होती हैं।

बेसन से बने विभिन्न तरह के पकोड़े, मटर / चने की घुघनी, Fruits and fruit Juice रमजान के मुख्य Recipe हैं। नियमानुसार अजान होते ही रोजा खजूर से खोला जाता है। इसका कारण ये है कि हमारे सरकार (S.A.W.) भी खजूर से रोजे खोलते थे। उसकेे बाद अन्य चीजों पर ध्यान जाता है।

दिन भर रोजा (उपवास) रखने के बाद शरीर में कमजोरी महसूस होना लाजमी है, अर्थात फल एवं फलों का जूस इसकी कमी को दूर करता है। पर इस चीज का खासा ध्यान रखना चाहिए कि रोजा खोलते समय ज्यादा खाने से आपकी तबियत बिगड़ भी सकती है, इसलिए Ramadan Fasting के दौरान खाने-पीने का खासा ध्यान रखें अर्थात धीरे-धीरे और उचित मात्रा में ही इसका सेवन करें।

Ramadan Decoration 2020:

रमादान के ठीक 30 दिन बाद Eid Festival मनायी जाती है, पर Eid Decorations रमादान के दौरान ही शुरु हो जाती हैं। घरो की रंगाई-पुताई, पुराने Bedsheet, पुराने पर्दे बदले जाते हैं और सब नया लगाया जाता है। घर में, अपने इलाकों में एवं इलाकों के मस्जिदों में Lights decoration किया जाता है, रंग-बिरंगी झालरें, झंडियों से सजाया जाता है।

Decoration के साथ-साथ घर के सभी लोगों के लिए नये नये कपड़े सिलवाये जाते हैं। जितने भी Online Sellers हैं जैेसे Flipkart, Amazon, Myntra, Snapdeal etc. सारे companies Discount की बाढ़ लगा देते हैं, और इसकी शुरुआत रमज़ान के दौरान ही कर देते हैं।

ramadan decoration 2020 image
Ramadan Decoration 2020

Ramadan 2020 में क्या करें / क्या ना करें ?

इस माहे रमजान में कसरत से अल्लाह की इबादत करें, अपनी और अपने परिवार के खैर-ओ-बरकत के लिए दुआ करें। ज्यादा से ज्यादा फितरा और जकात निकाले ताकि आपके साथ-साथ उनकी भी रोजा / ईद अच्छी हो जाये जिसके पास ये सारे पर्व मनाने की क्षमता न हो।

आपकी रोजा आपकी ईद की खुशी कभी भी अल्लाह द्वारा कबुल नहीं किया जायेगा अगर आपके आस-पास के रिश्तेदार या पड़ोसी दुखी हो। इस हम सबका ये फर्ज होना चाहिए कि अपने साथ साथ दूसरों के खुशी का भी ख्याल रखा जाय।

मेरी यही दुआ है कि इस रमजान अल्लाह आपके दिलों में दूसरों के लिए रहम, प्यार और इज्जत करने के लिए वो जज्बा पैदा करें जिससे आपकी और आपकी परिवार की आखिरत भी अच्छी हो। आमीन।

2 thoughts on “RAMADAN 2020, Schedule, Importance & Significance: कब से शुरु होगा रमजान का पाक महीना, जानें दिन, समय और महत्व

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *