Coronavirus How it started, Precaution & Details

Coronavirus History:

Coronavirus जिसे Covid – 19 के नाम से भी जाना जाता है सर्वप्रथम इस बिमारी की पकड़ China में हुई थी। अभी तक Covid-19 यानी Coronavirus बिमारी का आधार पकड़ में नहीं आया है। कुछ खबरों की माने तो ये देन China के Chemical Weapon जैसे हथियार बनाने के दौरान हुई भूल के कारण हुई है। जिसका भूगतान आज सारा विश्व कर रहा है। खैर ये बाद की बात है पर आज पहला लक्ष्य इस बिमारी से दुनिया को निजात दिलाने के लिए हो रहा है। जिसके लिए पूरा विश्व जद्दोजहद कर रहा है।

यह बिमारी ज्यादातर बच्चे और वृद्धों को अपना शिकार बनाता है। Immunity Power के कमी के कारण ये बिमारी इस उम्र के लोगों पर ज्यादा असर करता है। शुरुआती दौर में Coronavirus से संक्रमित लोगों का बिमारी पकड़ में नहीं आता है क्योंकि इसकी शुरुआत Viral Fever, Respiratory problem, और सर्दी जुकाम से होती है जिसे ज्यादा लोग नजरअंदाज करते हैं और आगे जाकर यह बिक्राल रूप धारण कर लेता है।

Symptoms of coronavirus:

Cardiovascular disease, diabetes, chronic respiratory disease, and cancer से पीड़ित लोगों को यह बिमारी होने की ज्यादा संभावना है।

Coronvirus मुख्य रूप में लार की बूंदों या नाक के जरिए उस समय फैलता है, जब किसी व्यक्ति को खांसी या छींक आती हो। इसलिए जरूरी है कि खांसने या छीकते समय अपने नाकों और मूँह को अपने केहुनी में दबाने का प्रयास करें।

Coronavirus Statics:

29 March 2020, 10:00 P.M. के ताजा Updates की माने तो अभी तक पूरे विश्व में 6,78,857 Confirmed Cases आये हैं। जिसमें 1,41,916 उभर चुके हैं और करीब 31,776 लोगों की मृत्यू हो चुकी है।

Novel Corona Virus 2020 Dataset
Day level information on covid-19 affected cases Worldwide map

Sort by confirmed numbers.

Country or RegionCasesDeathsRecovered

Coronavirus in India:

India में Covid-19 के लगभग 1024 मरीजों की पुष्टी कर ली गई है। जिसमें से लगभग 96 मरीज ठीक भी हो गये हैं। लगभग 27 लोग इस बिमारी से अपना जान गंवा चुके हैं। Indian Government ने इस बिमारी से लड़ने के लिए काफी कड़े कदम उठायें हैं।

सर्वप्रथम 22 March को Janata Curfew लगाकर लोगों को इस बिमारी से सचेत किया गया। बाद में 21 दिनों के लिए पूरे भारत को lockdown कर दिया गया। Lockdown का मुख्य उद्देश्य भीड़ को कम करना था। जो आज के समय में Coronavirus Diognosis के रूप में देखा जा रहा है। इसकी गंभीरता का आज भी लोग भले-भांति समझ नहीं पा रही है। दूर्भाग्य की बात है कि आज भी लोग रास्ते पर भीड़ जमा कर रहे हैं। सरकार के किसी बातों पर अमल नहीं हो रहा है। अब भी अगर Lockdown की गंभीरता को नहीं समझा गया तो आने वाले दिनों में इसका भूगतान पूरे भारत क झेलना पड़ सकता है।

What is Lockdown?

Lockdown एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें हमारे Prime Minister of India, Sri Narendra Modi द्वारा यह स्पष्ट कह दिया गया था कि भारत को अगर बिमारी से बचाना है तो जो लोग जहाँ हैं वहीं रहें। क्योंकि यह बिमारी अगर एक को हो जाये तो ना जाने कितने लोगों अपने लपेटे में लेगा ये कल्पना से परे है। इसलिए सभी लोग जो अपने घरों में हैं वो बाहर न निकले। पर आज भी अनेक लोग इस बीमारी की गंभीरता को न समझते हुए घर से बाहर निकलते हैं, जो बिलकुल गलत है। ये बात सही है की इस निर्णय से अनेक कठिनाईयाँ आयेंगी पर इससे लड़ना ही हमारी प्राथमिकता है।

Do’s or Don’t: fight against Coronavirus:

Do’s:

  • अपने घर में रहें, बाहर जरूरत पड़ने पर ही निकले।
  • Distance Maintain करें।
  • खांसी या छींक आने पर रूमाल या अपने केहुनी का उपयोग करें।
  • जानकारी बाँटे, अफवाहों से दूर रहें।
  • Handwash अथवा साबुन से नियमित रूप से हाथ धोयें।
  • Senitizer का उपयोग करें।
  • सर्दी या फ्लू से संक्रमित वाले लोगों से दूरी बनायें।
  • Mask का उपयोग करें।
  • साफ-सफाई का ध्यान दें।
  • गुनगुने पानी से गरारा करें, और पीने में इसका उपयोग करें।
  • जरूरतमंदों की मदद करें।

Don’t:

  • हाथ मिलाने से बचें, नमस्कार करने की आदत बनाये।
  • भीड़ भाड़ इलाके में न जायें।
  • जंगली अथवा पालतु पशुओं से दूरी बनायें।
  • खांसी या बुखार होने पर डॉक्टर से सम्पर्क करें।
  • मांसाहारी खाना कुछ दिनों के लिए त्यागें।
  • बिना डॉक्टर के परामर्श लिए कोई दवाई का सेवन न करें।
  • अफवाह फैलाने वाले लोगों को सचेत करें।

Motivational Image for Coronavirus Disease

Coronavirus How it started, Precaution & Details
Coronavirus How it started, Precaution & Details
Coronavirus How it started, Precaution & Details
Coronavirus How it started, Precaution & Details
Coronavirus How it started, Precaution & Details
Coronavirus How it started, Precaution & Details
Coronavirus How it started, Precaution & Details
Coronavirus How it started, Precaution & Details

पूरे दुनिया खासकर अपने मुल्क India के लिए दुआ करें। ये ज मुसिबत आई है जल्द से जल्द खत्म ह जाये। जो इससे पीड़ित हैं उनको अच्छी सेहत दें भगवान। भारत में सभी वर्ग के लोग मिलकर इस बिमारी में जकड़े मरीजों और इनसे Effected लोगों की सेवा कर रहे है। ये एकबार फिर दर्शाता है कि भारत एक महान देश हैं। एक परिवार की तरह है, जिसमें लड़ाईयाँ भी होती हैं और प्यार भी है। अल्लाह, भगवान इस मानवता को हमेशा जिंदा रखे।

Post अच्छी लगी तो ज्यादा से ज्यादा Share करें।

STAY HOME STAY SAFE.

Zameer Hussain

मेरा नाम Zameer Hussain है, मैँ एक Part Time Blogger हूँ. Professionally मैं एक Graphic Designer हूँ। मेरी हमेशा से ये कोशिश रहती है कि अच्छा से अच्छा Wishing Image आपके लिये बना सकूँ।

View all posts by Zameer Hussain →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *